Cement Kitne Prakar Ke Hote Hain

Cement Kitne Prakar Ke Hote Hain

Cement Kitne Prakar Ke Hote Hain: अगर आप अपने घर का निर्माण करने की सोच रहे है। परन्तु आपको नहीं पता कोनसा सीमेंट मकान बनाने के लिए अच्छा और सीमेंट मार्किट में कई प्रकार के उपलब्ध है जिसकी वजह से समझ में नहीं आ रहा की किस तरह का सीमेंट बिल्डिंग निर्माण के लिए अच्छा है, तो मैं आपको बताऊंगा कि आपको कौन सा सीमेंट प्रयोग करना चाहिए। क्योकि मैंने कंस्ट्रक्शन में 5 साल काम किया है और जायदातर इसी सीमेंट का प्रयोग किया है। जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ सकते है।

Cement Kitne Prakar Ke Hote Hain

सीमेंट कई प्रकार के होते है जिनके बारे में नीचे बताया गया है और सभी सीमेंट की अलग अलग गुणवत्ता है और सभी को अलग काम के लिए प्रयोग किया जाता है। भारत में आपको लगभग 10 से 15 तरह के सीमेंट देखने को मिलेंगे। परन्तु सबसे अधिक OPC सीमेंट का प्रयोग ही निर्माण के लिए किया जाता है।

आर्डिनरी पोर्टलैंड सीमेंट OPC

आर्डिनरी पोर्टलैंड सीमेंट सबसे अधिक भारत में निर्माण के लिए प्रयोग किया जाता है। आर्डिनरी पोर्टलैंड सीमेंट तीन प्रकार के होते है। भारत में छत निर्माण के लिए सबसे अच्छा सीमेंट OPC सीमेंट को ही मन जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (ओपीसी) कंक्रीट बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला सबसे आम प्रकार का सीमेंट है। यह चूना पत्थर और मिट्टी के मिश्रण को पीसकर बनाया जाता है, जिसे बाद में उच्च तापमान पर जलाया जाता है। परिणामी क्लिंकर को सीमेंट बनाने के लिए जिप्सम के साथ पीसा जाता है।

पोर्टलैंड पॉज़ोलाना सीमेंट PPC

पीपीसी सीमेंट, या पोर्टलैंड पॉज़ोलाना सीमेंट, निर्माण में उपयोग किया जाने वाला एक अन्य सामान्य प्रकार का सीमेंट है। यह ओपीसी के समान है, लेकिन महत्वपूर्ण अंतरों के साथ, पीपीसी में पॉज़ोलानिक सामग्री होती है, जो आमतौर पर फ्लाई ऐश के साथ मिश्रित होती है, जो बिजली संयंत्रों में कोयले को जलाने का एक उपोत्पाद है। यह जोड़ पीपीसी को कुछ अद्वितीय गुण प्रदान करता है जो इसे कुछ अनुप्रयोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है।

43 और 53 ग्रेड सीमेंट के बीच का अंतर

तेजी से सख्त होने वाला सीमेंट Rapid hardening cement

रैपिड हार्डनिंग सीमेंट (आरएचसी), जिसे टाइप -3 पोर्टलैंड सीमेंट के रूप में भी जाना जाता है, एक हाइड्रोलिक सीमेंट है जो सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट (ओपीसी) की तुलना में बहुत तेजी से उच्च शक्ति प्राप्त करता है। यह आमतौर पर 3 दिनों में वही ताकत विकसित कर लेता है जिसे हासिल करने में ओपीसी को 7 दिन लगते हैं। यह तीव्र शक्ति लाभ आरएचसी को विभिन्न निर्माण अनुप्रयोगों के लिए एक मूल्यवान सामग्री बनाता है।

Cement Kitne Prakar Ke Hote Hain

अतिरिक्त तेजी से सख्त होने वाला सीमेंट extra Rapid hardening cement

एक्स्ट्रा रैपिड हार्डनिंग सीमेंट (ERHC) एक प्रकार का सीमेंट है जिसे साधारण पोर्टलैंड सीमेंट की तुलना में बहुत तेज गति से जमने और सख्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे “त्वरित-सेटिंग सीमेंट” (quick-setting cement) या “फास्ट-सेटिंग सीमेंट” के रूप में भी जाना जाता है। ईआरएचसी का उपयोग आम तौर पर निर्माण और मरम्मत परियोजनाओं में किया जाता है जहां त्वरित बदलाव के समय की आवश्यकता होती है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ईआरएचसी सभी निर्माण परियोजनाओं में साधारण पोर्टलैंड सीमेंट का प्रत्यक्ष प्रतिस्थापन नहीं है। इसकी अनूठी विशेषताएं इसे कुछ अनुप्रयोगों के लिए उपयुक्त बनाती हैं जहां तेजी से सेटिंग और त्वरित इलाज महत्वपूर्ण हैं। परियोजना की आवश्यकताओं के आधार पर सही प्रकार के सीमेंट का चयन करना और वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए हैंडलिंग और इलाज के लिए निर्माता की सिफारिशों का पालन करना आवश्यक है।

कम गर्मी वाला सीमेंट low heat cement

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कम गर्मी वाला सीमेंट एक विशेष प्रकार का सीमेंट है जिसे कंक्रीट की जलयोजन प्रक्रिया के दौरान उत्पन्न गर्मी को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह बड़े पैमाने पर कंक्रीट डालने के लिए महत्वपूर्ण है, जहां अत्यधिक गर्मी से थर्मल क्रैकिंग हो सकती है और संरचना की अखंडता से समझौता हो सकता है।

सल्फेट प्रतिरोधी सीमेंट sulphate resistant cement

सल्फेट-प्रतिरोधी सीमेंट एक प्रकार का पोर्टलैंड सीमेंट है जिसमें ट्राईकैल्शियम एल्युमिनेट (C3A) की मात्रा 5% से कम होती है और C3A और कैल्शियम एलुमिनोफेराइट (C4AF) की मात्रा एक साथ 25% से कम होती है। इसका उपयोग वहां करें, जहां कंक्रीट संरचना को उसके तत्काल वातावरण में पाए जाने वाले सल्फेट्स की उच्च मात्रा से क्षतिग्रस्त होने का खतरा हो।

ब्लास्ट फर्नेस स्लैग सीमेंट blast furnace slag cement

ब्लास्ट फर्नेस स्लैग (BFSC) सीमेंट साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (OPC) और महीन दानेदार ब्लास्ट फर्नेस स्लैग (जीबीएफएस) का संयोजन है, जो स्टील बनाने वाले निर्माताओं में सीमेंट की तुलना में 70% से कम उपोत्पाद के रूप में प्राप्त होता है। ग्राउंड ग्रेन्युलेटेड ब्लास्ट फर्नेस स्लैग (जीजीबीएफएस) एक महीन कांच जैसा दाना है जो सीमेंटयुक्त पदार्थों को समाहित करता है।

एल्यूमिना सीमेंट Alumina Cement

एल्यूमिना सीमेंट, जिसे उच्च एल्यूमिना सीमेंट (HAC) या कैल्शियम एल्यूमिनेट सीमेंट के रूप में भी जाना जाता है, अद्वितीय गुणों वाला एक विशेष प्रकार का सीमेंट है जो इसे सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट (ओपीसी) से अलग बनाता है।

ओपीसी (OPC)के विपरीत, जो मुख्य रूप से कैल्शियम सिलिकेट्स से बना होता है, एल्यूमिना सीमेंट मुख्य रूप से कैल्शियम एलुमिनेट्स से बना होता है।

सफेद सीमेंट White Cement

सफेद सीमेंट, जिसे पोर्टलैंड सफेद सीमेंट के रूप में भी जाना जाता है, एक विशेष प्रकार का सीमेंट है जो अपने रंग और निर्माण प्रक्रिया में साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (ओपीसी) से भिन्न होता है। जबकि ओपीसी में लौह और मैंगनीज ऑक्साइड की उपस्थिति के कारण एक ग्रे रंग होता है, सफेद सीमेंट इन रंगों को हटाने के लिए अतिरिक्त प्रसंस्करण से गुजरता है, जिसके परिणामस्वरूप एक चमकदार सफेद अंतिम उत्पाद होता है।

1 thought on “Cement Kitne Prakar Ke Hote Hain”

  1. Pingback: गांव छोटे घर का डिजाइन फोटो | नया घर का फोटो - Small House Plane

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top