100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना सीमेंट लगेगा

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना सीमेंट लगेगा

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना सीमेंट लगेगा:100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में 1/2 बैग सीमेंट और 4.35 cubic feet बालू लगेगा यदि आप भी जानना चाहते हैं कि किसी भी दीवार में प्लास्टर सीमेंट की गणना कैसे करते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं

अगर आप भी अपना मकान बना रहे हैं तो आपको हमेशा यह सोचना पड़ा होगा कि दीवार में कितना सीमेंट और बालू लगेगा परंतु यह अंदाजा न होने के कारण आपको बालू सीमेंट लाने में परेशानी हो जाती है कभी सीमेंट कम हो जाता है, तो कभी बालू ज्यादा हो जाती है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप यह गणना कर सकते हैं कि 100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना सीमेंट लगेगा या फिर कितना बालू लगेगा।

जिस तरीके से आप प्लास्टर के लिए बालू और सीमेंट की गणना कर सकते हैं उसी प्रकार से हमने आपको बताया है कि कैसे 1000 स्क्वायर फीट में कितनी ईंटें लगती हैं आप यह भी गाना कर सकते हैं अगर आप यह जानना चाहते हैं कि 1000 स्क्वायर फीट छत ढलाई में कितना रोड़ी सीमेंट बालू लगेगा तो आप यह भी पता कर सकते हैं।

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना सीमेंट लगेगा गणना कैसे करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आप 100 स्क्वायर फीट दीवार पर प्लास्टर करना चाहते हैं और आप प्लास्टर की मोटी 12mm रखेंगे तो कितना सीमेंट लगेगा और कितना बालू लगेगा। यह सबसे जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि plaster की मोटाई कितनी होने वाली है यदि आपको अंदाजा है कि आपका प्लास्टर की मोटी 10 से 12 mm तक होगी तो आप सीमेंट प्लास्टर निकाल सकते हैं और इसमें आपको कभी भी material की कमी नहीं पड़ेगी।

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना सीमेंट लगेगा

प्लास्टर का क्षेत्रफल = 100 स्क्वायर फीट = 9.29m2

प्लास्टर की मोटाई = 12mm

प्लास्टर में लगने वाला पदार्थ का आयतन = 9.29 x 0.012 = 0.11148m3

प्लास्टर में लगने वाला सूखा मसाले का आयतन = 0.11148 cubic ft x 1.33 = 0.148m3

आप हमें पता है कि प्लास्टर का आयतन कितना है यानी कि कितना मैटेरियल लगने वाला है परंतु अब हमें 0.11148m3 में से निकालना है कि कितना सीमेंट और कितना बालू लगेगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

प्लास्टर के लिए सीमेंट-रेत अनुपात = 1:5 ( 1 = cement, 5 = balu)

सीमेंट रेट अनुपात का जोड़ = 1+5 = 6

प्लास्टर में कितना सीमेंट लगेगा = प्लास्टर का आयतन x सीमेंट का अनुपात x 1440 / 6 ( सीमेंट का घनत्व =1440kg/mm2)

प्लास्टर में कितना सीमेंट लगेगा = 0.11148 x 1 x 1440/6 = 26.7kg = 0.5 bag

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में सीमेंट लगेगा = 1/2 bag

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना बालू लगेगा

प्लास्टर में लगने वाला सूखा मसाले का आयतन = 0.148m3

प्लास्टर के लिए सीमेंट-रेत अनुपात = 1:5

सीमेंट रेट अनुपात का जोड़ = 1+5 = 6

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना बालू लगेगा = प्लास्टर का आयतन x बालू का अनुपात / 6

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना बालू लगेगा = 0.148 x 5 / 6= 0.1233m3 या 4.35429841

100 स्क्वायर फीट प्लास्टर में कितना बालू लगेगा = 4.35 cubic feet

1 बोरी सीमेंट में कितना प्लास्टर होता है

एक बोरी सीमेंट में आप 200 स्क्वायर फीट प्लास्टर कर सकते हैं यदि आप प्लास्टर की मोटी 12mm रखते हैं और आप 1:5 का मसाला बनाते हैं तो आप इस प्रकार से 200 स्क्वायर फीट प्लास्टर एक बोरी में कर पाएंगे।

1 बोरी सीमेंट में कितना बालू लगता है

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि एक बोरी सीमेंट में कितना बार लगता है तो हम आपको अंदाजी से बता सकते हैं कि एक बोरी सीमेंट में आपका 8 से 9 क्यूबिक फीट बालू लग जाएगा यदि आप इसकी गणना करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए तरीके से इसकी गणना करके अपने आप भी निकाल सकते हैं कि एक पूरी सीमेंट में कितना बालू लगता है।

प्लास्टर के लिए सीमेंट-रेत अनुपात

प्लास्टर के लिए सीमेंट रेट का अनुपात 1:5 का बनाया जाता है यदि आप एक है या 1:4 का मसाला बनाते हैं तो इस प्रकार का मसाला बनाने से आपका प्लास्टर काफी मजबूत होता है।

इस अनुपात में 1 का मतलब है कि 1 टोकरी सीमेंट और 5 का मतलब है 5 टोकरी बालू, यदि आप चाहते हैं कि आपका प्लास्टर सालों साल टीका रहे तो आप इस अनुपात में अपना सीमेंट प्लास्टर कर सकते हैं यदि आप इस रेशों में प्लास्टर करते हैं और इसकी अच्छी तरीके से ट्राई करते हैं तो आपका प्लास्टर 10 साल तक आराम से टिक जाएगा।

FAQ

एक बोरी सीमेंट में कितना KG होता है

एक बोरी सीमेंट में 50 क सीमेंट होता है

100 वर्ग फुट प्लास्टर में कितना सीमेंट चाहिए

100 वर्ग फुट प्लास्टर में 1/2 bag सीमेंट चाहिए

प्लास्टर के लिए बेस्ट सीमेंट

प्लास्टर के लिए सबसे बेस्ट सीमेंट अल्ट्राटेक पीपीसी सीमेंट है यदि आप किसी किसी और भी कंपनी का सीमेंट प्रयोग करते हैं तो आपको हमेशा पीपीसी सीमेंट ही प्रयोग करना है पीपीसी सीमेंट ही प्लास्टर के लिए अच्छा माना जाता है यदि आप ओपीसी सीमेंट भी प्रयोग करते हैं तो वह भी बेस्ट क्वालिटी का सीमेंट है आप ओबीसी सीमेंट को ज्यादातर कंक्रीट ढलाई के लिए प्रयोग किया जाता है इस सीमेंट को ढलाई के लिए ही बनाया गया है और पीपीसी सीमेंट को प्लास्टर और चिनाई के लिए बनाया गया है

एक बोरी सीमेंट में कितना फुट प्लास्टर होता है

यदि आप 12mm मोटा प्लास्टर करते हैं तो आप एक बोरी सीमेंट में 200 स्क्वायर फीट प्लास्टर कर सकते हैं

4 bedroom house plan

क्या आप 4 bedroom house plan design की तलाश में हैं? एक मंजिला या दो मंजिला के लिए, हमारे पास एक से बढ़कर एक 4 bedroom house plan वाले मकान उपलब्ध है।

हम इस वेबसाइट पर हाउस डिजाइन के नक्शे डालते हैं यदि आपको कोई भी हाउस डिजाइन बनवाना है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं आपको जिस भी प्रकार का मकान का नक्शा चाहिए आप हमें व्हाट्सएप पर कांटेक्ट कर सकते हैं और अपनी सारी डिटेल बता सकते हैं कि आपको कितने कमरे लैट्रिंग बाथरुम आदि चाहिए

अगर आपको Modern house design small ड्राइंग की pdf चाहिए तो आप हमे whatsapp कर सकते है यदि आप हमसे अपनी मनपसंद मकान का नक्शा बनवाना चाहते है तो भी आप हमें (7398460368) whatsapp message कर है

आप किसी भी प्रकार का डिजाइन बनवाना चाहते हैं आप हमें संपर्क कर सकते हैं हम आपके लिए आपके हिसाब से कोई भी 2D या 3D प्लान बना देंगे यह सर्विस हमारी paid है 50 % शुल्क पहले और 50 % शुल्क बाद में देना होगा इसके लिए आपको चार्ज देना होगा आप हमें कांटेक्ट करने के लिए हमारी ईमेल आईडी या हमारे व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज कर सकते हैं और अपनी सारी जानकारी भेज सकते हैं जो जो आपको एक मकान के अंदर चाहिए।

Our YouTube channel

Also see design

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top