मकान बनाने का नक्शा चाहिए

मकान बनाने का नक्शा चाहिए

अगर आपका मकान बनाने के लिए नक्शा चाहिए तो आपको यहां सभी तरह के मकान के नक्शे देखने को मिल जायेंगे। चाहे आपका मकान छोटा हो या बड़ा यहां सभी डिज़ाइन उपलब्ध है।

अगर आप गांव के हिसाब से घर का प्लान बनवाना चाहते हैं तो आपको गांव जैसा डिजाइन मिल जाएगा और अगर आप शहर जैसा घर का प्लान बनवाना चाहते हैं तो वह भी आपको मिल जाएगा।

इसी प्रकार से मकान के और नए-नए डिजाइन प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप पर टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते हैं जहां पर आपको हर रोज नए मकान के नक्शे देखने को मिलेंगे।

सुंदर घर का नक्शा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह सुंदर घर का नक्शा 38 बाय 36 फुट के प्लाट में बनाया गया है जिसमें आपको चार बैडरूम, गेस्ट रूम, किचन , बाथरूम, बरामदा आंगन और घर के अंदर से सीढ़ियां दी गई हैं इस प्रकार से मकान का नक्शा आप अपने लिए भी बनवा सकते हैं यदि आपका प्लॉट का साइज भी 38 फुट बाय 36 फीट है।

मकान बनाने का नक्शा चाहिए

यह मकान का 3D एलिवेशन डिजाइन है यदि आप मकान का सामने का डिजाइन कुछ आकर्षक बनाना चाहते हैं तो आपके यहां पर सामने का डिजाइन भी दिया गया है इस हिसाब से आप अपने घर का नक्शा और डिजाइन बनवा सकते हैं यदि आप इस डिजाइन में कुछ भी बदलाव करवाना चाहते हैं तो आप हमसे सीधा संपर्क कर सकते हैं और अपने विचार अनुसार कुछ भी डिजाइन बनवा सकते हैं।

छोटे घर का नक्शा फोटो

छोटे घर नक्शा यदि आप ढूंढ रहे हैं तो यह नक्शा बिल्कुल छोटे से घर के लिए ही बनाया गया है। आपको बता दें कि इस प्लॉट का साइज 20 फुट बाय 16 फीट है जिसमें प्लॉट की लंबाई 20 फुट और प्लाट की चौड़ाई 16 फीट है यहां पर आपको दो बेडरूम एक किचन लैट्रिंग बाथरुम और डायनिंग एरिया देखने को मिलता है जिसे आप हाल की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं।

16 फुट बाय 20 फीट मकान का यह 3D एलिवेशन डिजाइन है यदि आप बाहर से मकान का नक्शा खूबसूरत बनवाना चाहते हैं तो आप कुछ इस प्रकार का डिजाइन बनवा सकते हैं जो कि नीचे दिखाया गया है।

मकान बनाने का नक्शा चाहिए

15*30 मकान का नक्शा

यह मकान का नक्शा खास कर गांव के हिसाब से डिजाइन किया गया है यदि आपका प्लॉट का साइज 15 फुट बाय 30 फीट है या इससे थोड़ा बहुत ज्यादा है तो आप नीचे दिखाए गए नक्शा के हिसाब से अपना मकान बनवा सकते हैं। इस नशे में आपको दो बेडरूम किचन बरामदा आंगन लेटरिंग बाथरूम और मकान के अंदर से ही सीढ़ियां दी गई हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यदि आप कुछ ऐसा ही डिजाइन बनवाना चाहते हैं तो आप इस नक्शे को सीधा डाउनलोड कर सकते हैं सभी कमरों की लंबाई चौड़ाई यहां पर दी गई है और खिड़कियां दरवाजे आदि भी यहां पर लंबाई चौड़ाई के अनुसार दिए गए हैं।

मकान बनाने का नक्शा चाहिए

इस मकान का 3D एलिवेशन डिजाइन कुछ इस प्रकार से दिया गया है यदि आप से ऐसा ही डिजाइन बनवाना चाहते हैं तो आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं यह मकान सिंपल और साधारण है परंतु देखने में बहुत ही आकर्षक है यदि आप इस डिजाइन को अपने इलाके में बनवेट हैं तो इस प्रकार का डिजाइन आपके मोहल्ले में किसी का भी नहीं होगा जो की देखने में बहुत ही खूबसूरत है।

सिंगल मकान का नक्शा

Ghar ka Naksha photo

यदि आप एक साधारण घर का नक्शा बनवाना चाहते हैं और आपका प्लॉट का साइज लगभग 30 फुट बाय 30 फीट है तो आप नीचे दिखाएगा डिजाइन के अनुसार अपना घर का नक्शा बनवा सकते हैं या फिर अपना घर भी बनवाना शुरू कर सकते हैं इस प्लॉट के अनुसार आपका प्लॉट की लंबाई चौड़ाई अगर थोड़ी ज्यादा भी है तो भी है डिजाइन आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा।

इस मकान के नक्शे में दो बेडरूम निकल गए हैं बीच में किचन दिया गया है वह दो लेटरिंग बाथरूम दिए गए हैं जिसमें से एक लैट्रिन बाथरूम अटैच दिया गया है।

इस मकान के नक्शे में आपको पार्किंग बरामदा और ओपन एरिया भी देखने को मिलता है वह बाहर की तरफ से ही सीढ़ियां दी गई है।

इस मकान का 3D फ्रंट एलिवेशन डिजाइन नीचे दिखाया गया है यदि आप इस प्रकार का फ्रंट एलिवेशन बनवाना चाहते हैं तो आप इस ड्राइंग को डाउनलोड भी कर सकते हैं इस फ्रंट एलिवेशन डिजाइन को बनवाने के लिए आपका लगभग 10 से 15 लाख रुपए का खर्च आएगा।

घर का नक्शा 30 बाई 40

यह मकान का नक्शा 30 फुट बाय 36 फुट के एरिया में बनाया गया है यदि आप एक ऐसा प्लॉट का नक्शा ढूंढ रहे हैं जिसकी लंबाई चौड़ाई 30 फुट बाय 40 फीट है तो यह नक्शा भी आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकता है।

आप इस नक्शे से आइडिया ले सकते हैं और अपना 30 फीट बाय 40 फीट का घर बना सकते हैं। इस घर के नक्शे में आपको चार बेडरूम यानी एक गेस्ट रूम, तीन बेडरूम देखने को मिलते हैं और इसमें आपको एक स्टोर रूम, किचन, गैलरी, आंगन, बरामदा आदि भी मिलता है। पोर्च का डिजाइन भी इसमें दिया गया है।

यदि आप इस प्रकार का मकान का नक्शा बना रहे हैं तो इसके लिए आपको 3D डिजाइन की भी जरूरत पड़ेगी जो कि नीचे दिखाया गया है 3D डिजाइन आपको कुछ इस प्रकार से बनवाना चाहिए ताकि आपका मकान दिखाने में काफी आकर्षक लगे।

यदि आपको इनमें से कोई भी डिजाइन पसंद नहीं आता है तो आपके यहां पर और भी बहुत सारे मकान के नक्शे देखने को मिल जाएंगे जिन्हें आप अपने हिसाब से अपने लिए चुन सकते हैं।

Also Read,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top