Low cost budget house tips after design plan

How to reduce the cost of homes: कम लागत में घर कैसे बनाएं

Low Cost Budget House tips 2024: यदि आप कम बजट में घर बनाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि आप अपने नए घर के निर्माण की लागत कैसे कम कर सकते हैं तो आप सही जगह पर आये हैं, हमने हमारी वेबसाइट पर कई प्रकार के घर के डिजाइनों के बारे में बात की है, लेकिन आज हम आपको अपने सपनों के घर की प्लान बनाने के बाद इसकी लागत कम करने के के बारे में बताने बताएँगे।

कई लोग अपना नया घर बनाते समय या उसका रेनोवेशन करते समय अपनी इच्छाओं और बजट को बैलेंस करने के बारे में सोचते हैं। जब आप अपने सपनो के घर के लिए बजट का अनुमान लगाते हैं, उस समय आप जान सकते हैं कि कहां लागत कम की जा सकती हैं।

1. घर का आकार

500 sq ft house construction cost

दोस्तों सबसे पहले हम लागत में कमी पर विचार करते समय, सबसे बड़ा विचार कुल फ़्लोर स्पेस का होता है यानी इसमें कितने फ्लोर होंगे और कितना स्पेस होना चाहिए। हाउस प्लान करते समय आप फ्लोर के लेआउट को ज्यादा स्पेस वाली जगह के हिसाब से स्ट्रक्चर कर सकते हैं जिसमें लागत कम की जा सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इसके अलावा, अनावश्यक विभाजन दीवारों को कम करके और संरचना को सरल बनाकर, ऐसा घर बनाना संभव है जो बहुत बड़ा न होने और छोटा भी न लगे। स्पष्ट दृष्टि रेखा बनाने के लिए खिड़कियाँ व्यवस्थित करना या एट्रियम बनाना जैसे उपाय करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

भंडारण के लिए दीवारों और सीढ़ियों के नीचे खाली जगह जैसे स्थानों का अच्छा उपयोग करके, आप क्षेत्र को कम कर सकते हैं जिसे हमने हमारे अधिकांश घरों के डिजाइन में दिखाया है ऐसे उपाय करने से घर को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बना सकते हैं।

2. घर की आकृति – House Shape

house shape

जैसे-जैसे छतों और बाहरी दीवारों के आकार जटिल होते जाते हैं, प्रवेश और निकास कोनों के लिए याकुमोनो नामक अधिक सामग्रियों की आवश्यकता होती है। इससे सामग्री का नुकसान भी बढ़ता है, जिससे लागत बढ़ती है। यदि संभव हो तो एक साधारण छत के साथ दो मंजिला इमारत बनाकर लागत कम की जा सकती है।

जब हम नया घर बनाते हैं तब हाउस प्लानिंग के साथ इसकी आकृति के बारे में भी विचार करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं घर की आकृति जितनी जटिल एवं कंपलेक्स होगी जो दिखने में तो सुंदर दिखाई पड़ती है लेकिन घर बनने के बाद उसमें लगने वाला फर्नीचर जो आपकी लागत को बढ़ा सकता है। यानी घर के आकृति के हिसाब से स्ट्रक्चर को मॉडर्न डिजाइन के साथ बनाया जाएगा तो उसमें लगने वाला फर्नीचर मटेरियल भी आपको उतना ही महंगा पड़ेगा। हाउस प्लानिंग के साथ आप इसमें लगने वाला मटेरियल का हिसाब भी लगाते चलें।

इसके अलावा यदि आपका एक्सटीरियर यानी बाहरी आकृति मॉडल होने के साथ जटिल है तब यह आपके घर के मेंटेनेंस को भी बढ़ा सकता है इसलिए घर को साधारण आकृति में ही डिजाइन के साथ बनाएं जिससे लागत में कमी होगी।

3. डिज़ाइन/फ़िनिशिंग का सामान

फ़िनिशिंग सामग्री के आधार पर लागत भी बहुत भिन्न होती है। जब तक आप वास्तव में इस सामग्री का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, मुझे लगता है कि ऐसी सामग्री में बदलाव करना एक अच्छा विचार होगा जो लागत को कम कर सके। हम ऐसी फ़िनिशिंग सामग्री पेश करेंगे जिनकी लागत बहुत भिन्न होती है यानी घर के डिजाइन में उपयोग की जाने वाले मटेरियल पर विचार किया जा सकता है।

4. छत / Rooftop

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आप एक मंजिला मकान बना रहे हैं तब आप छत की टाइलों की तुलना में, गैलवैल्यूम स्टील शीट का डिज़ाइन का उपयोग भी कर सकते है, जो हल्के, टिकाऊ और सस्ती छत सामग्री होती हैं। इसके अलावा यह, कवर विधि रखरखाव के लिए उपयुक्त है और लाभप्रद है।

5. बाहरी दीवार  – Outer wall

हालांकि प्लास्टर वाली दीवारों (मोर्टार, पेंट) की तुलना में डिज़ाइन में कम स्वतंत्रता है, सिरेमिक साइडिंग (14 मिमी) सस्ती है, इसमें दरार पड़ने का जोखिम कम है, और अन्य गुण हैं जो विशेष रूप से खराब नहीं हैं।

6. इनडोर फिटिंग – Indoor fittings

स्टाइल दरवाजे फ्लश दरवाजों की तुलना में अधिक महंगे हैं। सामग्री, आकार आदि के चयन के आधार पर कीमत में अंतर भी बढ़ता है।

संभव कार्य स्वयं से करें – Low Cost Budget House tips

आप निर्माण सामग्री जैसे लकड़ी की पेंटिंग, प्लास्टर और डायटोमेसियस अर्थ का उपयोग करके खुद निर्माण कर सकते हैं जिसमें आप लागत कम रख सकते हैं। इसके अलावा घर कंप्लीट होने के बाद ऐसे कई कार्य होते हैं जिन्हें आप कम बजट में छोटे-मोटे कारीगर द्वारा करवा सकते हैं।

यह भी पढ़े:

20×20 house plans under pradhan mantri awas home design

20×20 house plans under pradhan mantri awas home design

पैराफिट वॉल डिजाइन | Parapet Wall Design | Para Feet Wall Design

डबल मंजिल मकान का एलिवेशन | 2 Manjil house front Design

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top