पैराफिट वॉल डिजाइन | Parapet Wall Design | Para Feet Wall Design

पैराफिट वॉल डिजाइन | Parapet Wall Design | Para Feet Wall Design

Parapet Wall Design: पैरापेट दीवार को छत के ऊपर बहार की तरफ बनाया जाता है। इस दीवार को बनाने का सबसे बड़ा उद्देश्य छत पर उपस्थित किसी भी व्यक्ति की सेफ्टी करना है। छत के चारों तरफ में 3 से 4 फुट की ऊंचाई में पैरापेट दीवार बनाई जाती है ताकि कोई भी बच्चा, बूढ़ा आदि छत के किनारे पर आये तो वह गिरने से बच सके।

What Is Parapet wall

दीवार जो 3 से 4 फीट की ऊंचाई पर छत किनारों पर बनाई जाती है, यह ईंट की दीवार, सीमेंट डिजाइन की दीवार, कांच की दीवार, ईंट डिजाइन की दीवार के साथ लोहे की ग्रिल भी हो सकती है । पैरापेट दीवार प्रदान करने का एक अन्य उद्देश्य घर के सामने के डिज़ाइन को सुन्दर बनाना भी है लेकिन प्राथमिकता सेफ्टी है।

Terrace Parapet Wall Design | Roof Parapet Wall

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ये पैरापेट दीवार का डिज़ाइन लोहे की ग्रिल और ईट की दीवार के साथ बनाया गया है। इस प्रकार के पैरापेट डिज़ाइन अधिक लोकप्रिय है और इससे घर का फ्रंट एलिवेशन भी आकर्षक दिखाई देता है। यह डिज़ाइन उन मकानों के लिए अच्छ है जिनका घर कोने पर है या दो साइड वाले रोड पर है।

Parapet Wall Design for Single Floor

भारतीय आवासीय और वाणिज्यिक भवनों में ठोस पैरापेट दीवार डिजाइन एक सार्वभौमिक पसंद है। यह इमारत की दीवारों के ऊर्ध्वाधर विस्तार के रूप में कार्य करता है, जिससे सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ती है। डिज़ाइन में सरलता और व्यावहारिकता है, जिसमें बारिश के पानी को दूर करने के लिए कंक्रीट का उपयोग किया गया है।

यदि आप एक सरल, लागत प्रभावी और आसानी से बनाए रखने वाले समाधान की तलाश में हैं, तो एक ठोस पैरापेट दीवार डिजाइन आपकी पसंद हो सकती है। विलक्षण शैली का स्पर्श जोड़ते हुए इस होम पैरापेट डिज़ाइन को ऊंचा करने के लिए रंग योजनाओं और बनावट के साथ खेलें।

Parapet Wall Design For Two floor

यदि आप सजावटी डिजाइनों का आनंद लेते हैं और अपनी छतों या बालकनियों को एक विशेष स्पर्श देना चाहते हैं तो छिद्रित पैरापेट दीवारें आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हैं। इन दीवारों में ज्यामितीय आकृतियों और पुष्प रूपांकनों सहित कलात्मक डिजाइन हैं।

इसके अलावा, यह पैरापेट दीवार डिज़ाइन बाहरी दृश्यों का आनंद लेने के लिए एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करते हुए सुरक्षा, प्रकाश और वायु प्रवाह सुनिश्चित करता है। यह एक आकर्षक लुक देता है और इमारत की सौंदर्य अपील को बढ़ाता है।

Parapet Wall Design With Grill

पैरापेट दीवार के डिज़ाइन में स्टील या एल्युमीनियम जैसी धातुओं का समावेश एक विशिष्ट आधुनिकता का संचार करता है। कार्यक्षमता और स्थायित्व बढ़ाने के लिए आप अपनी छत की पैरापेट दीवार के डिज़ाइन पर धातु की रेलिंग स्थापित कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ऐसा डिज़ाइन चुनें जो वास्तुशिल्प शैली से मेल खाता हो, जैसे सजावटी या साधारण धातु की रेलिंग, जो बाहरी हिस्से को सुशोभित करता है। मजबूती और बढ़ी हुई सुरक्षा के लिए स्टील रेलिंग पैरापेट डिज़ाइन का विकल्प चुनें।

Parapet Wall Design Without Grill

आप अपनी छत की ऊपर सीमेंट और ईंट से बनाए गए परपेट वॉल का डिजाइन भी बना सकते हैं इस प्रकार के डिजाइन गांव में बहुत अधिक प्रचलित होते हैं सीमेंट प्लास्टर के डिजाइन से बहुत अच्छे और अलग-अलग तरीके के डिजाइन बनाए जा सकते हैं यह डिजाइन एक उदाहरण के तौर पर दिया गया है इस प्रकार से आप अलग-अलग प्रकार के परपेट डिजाइन भी बना सकते हैं

Parapet Wall Design With Bricks

चौकोर खानेदार पैरापेट दीवारें उन इमारतों के लिए एक आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प विशेषता हैं जो भव्यता की भावना को उजागर करती हैं, जैसे कि क्लासिक पारंपरिक घर। ये दीवारें डिज़ाइन के भीतर आरोही और अवरोही चरणों की नकल करती हैं, जो एक अद्वितीय रूप प्रदान करती हैं।

ईंट या बलुआ पत्थर जैसी सामग्रियों से निर्मित, सीढ़ीदार पैरापेट दीवार डिजाइनों को अक्सर संपत्ति की उपस्थिति को बढ़ाते हुए स्थायित्व और मौसम प्रतिरोध सुनिश्चित करने के लिए मुकाबला करने के साथ ताज पहनाया जाता है।

Parapet Wall Design With Cement

मूल रूप से प्राचीन किलों और महलों के लिए डिज़ाइन की गई, उलझी हुई पैरापेट दीवारों में बारी-बारी से ऊंचे और निचले खंड होते हैं जो युद्ध के समय रक्षा के दौरान तीर चलाने की सुविधा प्रदान करते हैं। आज, इस शैली को आधुनिक वास्तुकला में अनुकूलित किया गया है,

जो ऐतिहासिक और समकालीन डिजाइन को मिश्रित करते हुए अग्रभाग को एक आकर्षक रूप प्रदान करता है। आप घर के आकर्षण को बढ़ाने के लिए उसमें ईंटों और पत्थरों को शामिल कर सकते हैं।

Simple Parapet Wall Design in Village

ईंट, प्राकृतिक पत्थर, गढ़ा लोहा, सजावटी टाइलें, सीमेंट और स्टील कुछ ऐसी सामग्रियाँ हैं जिनका उपयोग पैरापेट दीवारों के निर्माण के लिए किया जाता है। आप अलग-अलग पैटर्न, बनावट और मेहराब के साथ खेल सकते हैं, इमारत में एक दृश्यात्मक मनोरम विशेषता जोड़ सकते हैं और किसी के स्वाद और शैली के अनुरूप हो सकते हैं। ये दीवारें इमारत की वास्तुशिल्प अभिव्यक्ति हैं, रूप और कार्य का मिश्रण हैं जो समग्र डिजाइन को पूरक बनाती हैं।

Alsoo read,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top