लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो | Iron Khidki Design 2023

लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो: मकान में खिड़कियों का प्रयोग सुरक्षा, डिज़ाइन और रोशनी के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके साथ साथ मकान के आर्किटेक्चर को सुन्दर बनाने में खिड़कियों अहम भमिका निभाती है। यदि आपके मकान का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

खिड़कियों के डिज़ाइन के बारे में आप सोच रहे है कि कोन सी खिड़की लगवानी चाहिए। आज आपको हम सभी तरह की खिड़की के डिज़ाइन यहाँ पर दिखने वाले है जिसे आप अपने मकान में लगवा सकते है।

खिड़की एक सुरक्षा कवच है जो बाहरी हिस्से को आपके घर के अंदर पहुंचने से रोकती है और हवा और रोशनी के उचित प्रवाह को भी बनाए रखती है। लोहा खिड़की की ग्रिल मूल रूप से सजावटी पैटर्न में क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर पट्टियाँ हैं।

Simple Khidki ka Design |

लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो
लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो है, यह मॉडर्न जमाने की खड़की का डिज़ाइन है इस प्रकार की खड़की आपको मार्किट में कम ही देखने को मिलेंगी। लोहे की ऐसी खिड़की आप स्टेनलेस स्टील की भी बनवा सकते है।

जिमसे जंग नहीं लगता है परन्तु स्टेनलेस स्टील की खिड़की को उस जगह पर ही प्रयोग क्र सकते है, जहां खिड़की के ऊपर कोई भी वजन नहीं होता क्योकि ये हल्की और कमजोर होती है।

लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो

लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो

इस प्रकार की खिड़की डिज़ाइन आपको लोहे और अलुमुनियम दोनों में देखने को मिल जायेंगे। इन खिड़किओं के ऊपर प्राइमर की कोटिंग करने के बाद जंग रोधी पेंट किया जाता है।

ये खिड़कियाँ आप मकान के फ्रंट डिज़ाइन के लगवा सकते है। इस प्रकार की खिड़कियाँ बाहर लगाने से आपका मकान और भी आकर्षक लगेगा।

खिड़की का ग्रिल का डिजाइन

लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो

ऐसी सजावटी लोहे की ग्रिल (लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो ) का उपयोग विभिन्न प्रकार के जगहों में किया जा सकता है जैसे कि अग्रभाग, फीचर दीवारें, बालकनी और सीढ़ी की रेलिंग, जूलियट बालकनी, डिवाइडिंग और गोपनीयता स्क्रीन, शेडिंग, कैनोपी पैनल और बहुत कुछ।

जब सजावटी रेलिंग या खिड़किओं को प्रयोग आती है तब बड़े छिद्र वाली लोहे की खड़िकियाँ अच्छा विल्कप हो सकती है।

Lohe Ki Khidki Simple Design

लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जो लोग सिंपल और खूबसूरत विंडो डिजाइन चाहते हैं जो ज्यादा महंगा न हो, तो इस तरह का विंडो डिजाइन आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक किफायती और पैसे के लायक विंडो डिज़ाइन है, इसे स्थापित करने के बाद आपको कोई पछतावा नहीं होगा। यह लोहे की खिड़की टिकाऊ और आकर्षक दोनों है

घर का खिड़की का डिजाइन | लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो

लकड़ी की फ्रेंच खिड़की के डिज़ाइन

लकड़ी की खिड़की एक पांरपरिक और आकर्षक दृश्य प्रदान करती है। इन्हे लगाना और इनकी देखरेख करना भी आसान है। लकड़ी की खिड़कियाँ लगाने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि बारिश की वजह से इनमें कोई नुकसान नहीं होता।

कांच की खिड़की का डिज़ाइन

कांच की खिड़कियाँ कई प्रकार की होती हैं। फिसलने वाली खिड़की, अंदर और बाहर की खिड़की, फर्श से छत तक और भी बहुत। ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको कौनसी खिड़की पसंद आती है और आपके बजट के अंदर है या बाहर। क्योकि कांच की खिड़किओं बहुत महंगी होती है और देखने में भी बहुत अच्छी लगती है।

घर के खिड़की कैसे चुने | लोहा खिड़की ग्रिल डिजाइन फोटो

खिड़किओं का चयन करते समय आपको इन सभी बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

खिड़की का प्रकार

खिड़कियाँ कई प्रकार की होती है, जैसे स्लाइडिंग खिड़कियाँ, रोल-अप खिड़कियाँ, और पैनोरमिक खिड़कियाँ, अंदर बाहर खुलने वाली खिड़कियां आदि हैं। प्रत्येक खिड़की के अपने फायदे और नुकसान हैं। उदाहरण के लिए सिंपल खिड़कियाँ अक्सर पारंपरिक और आकर्षक दिखती हैं, जबकि स्लाइडिंग खिड़कियाँ अधिक बहुमुखी हैं और उन्हें खोलना और बंद करना आसान है।

खिड़की का साइज

खिड़कियों का साइज कमरे के आकार, रौशनी और खिड़की के दृश्य पर निर्भर करता है। कमरे में जितना जितनी रौशनी के जरूरत हो उसी हिसाब से बड़ी और छोटी खिड़की लगवाएं। खिड़की के दृश्य का आनंद लेने के लिए, खिड़की को कमरे के उस स्थान पर लगाना चाहिए जहां से आपको कमरे के बाहर और प्रकृति का नजारा दिखे।

खिड़की की मटेरियल

खिड़कियां कई अलग अलग मटेरियल से बनी होती है जैसे लकड़ी, एल्यूमीनियम, सीमेंट और प्लास्टिक शामिल हैं। प्रत्येक सामग्री के अपने फायदे और नुकसान हैं। उदाहरण के लिए, लकड़ी और सीमेंट की खिड़कियाँ पारंपरिक और आकर्षक दिखती हैं, जबकि एल्यूमीनियम की खिड़कियाँ हल्की, मजबूत और टिकाऊ होती हैं और इन्हे खोलना बंद करना भी आसान होता है।

सुरक्षा

खिड़कियों का प्रयोग घर में रोशनी के साथ साथ सुरक्षा के लिए भी किया जाता है। मकान बनाते समय हमेशा खिड़कियों की मजबूती प् ज्यादा ध्यान देना चाहिए छत की रेलिंग हो सीढ़ीओं की खिड़की दोनों में ही 15 सेंटीमीटर से अधिक बड़े छिद्र नहीं होने चाहिए इससे छोटे बच्चे और पालतू जानवरके लिए खतरा पैदा हो सकता है।

 2000 वर्ग फुट में बना शानदार मकान का नक्शा। इस मकान का साइज 40 by 50 house plan है। मकान की सभी जानकारी आज आपको इस आर्टिकल के जरिये मिलने वाली है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top