WPC panel or PVC panel

Which is better WPC panel or PVC panel?

घर या ऑफिस के इंटीरियर डिजाइन की जब बात आती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले WPC panel or PVC panel आते हैं। हालांकि आज के समय में बाज़ार में बहुत से wall panel उपलब्ध है परन्तु WPC panel or PVC panel सबसे अधिक प्रचलित है और इन्हीं को लोग अपने इंटीरियर वॉल डिजाइन के लिए चुनते हैं।

दीवार के इंटीरियर डिजाइन को आधुनिक लुक प्रदान करने के लिए WPC और PVC penal का अहम हिस्सा है। दीवारों को ढंकने, सौंदर्य मूल्य बढ़ाने और इमारत के इन्सुलेशन में सुधार करने के लिए इन दोनों पैनल का प्रयोग किया जाता है।

दोनों ही wall penal weather resistant, moisture resitant soundproof, high durability, tharmal insulation है, फिर भी इनमे बहुत सी differences है, जिन्हे आपको खरीदने से पहले जानना चाहिए। और सभी home owner और builder को इनके बारे में पता होना चाहिए कि कोनसी wall panel लगाने में आपका फायदा या नुकसान है। आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि WPC penal or PVC में क्या अंतर है।

WPC panel क्या है ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

WPC panel का मतलब है Wood Plastic Composite, यह एक पैनल है, जो प्लास्टिक और लकड़ी के फाइबर मिश्रण को मिलाकर बनाया जाता है। WPC panel बनाने के लिए लकड़ी के फाइबर, थर्मोप्लास्टिक रेजिन और एडिटिव को मिश्रित किया जाता है और उच्च दबाव के तहत wall panel के रूप में बाहर निकाला जाता है। अंत में जो उत्पाद मिलता है वो बहुत ही मजबूत, टिकाऊ, नमी प्रतिरोधी, साउंडप्रूफ मेटेरियल होता है।

wpc wall panel पर्यावरण के अनुकूल होते हैं क्योंकि ये recycle material से बने होते हैं। इसके अतिरिक्त, wpc wall panel कई रंगों, बनावट और पैटर्न की एक विस्तृत श्रृंखला में उपलब्ध हैं, जब अलग और स्टाइलिश इंटीरियर बनाने की बात आती है तो इंटीरियर डिज़ाइनर इन्हे चुनते है।

WPC panel or PVC panel

PVC panel क्या है ?

PVC panel, PVC सामग्री से बने होते हैं जो पॉलीविनाइल क्लोराइड (polyvinyl chloride) है। पीवीसी पैनल बनाने के लिए पीवीसी रेसिंग का प्रयोग किया जाता है और इन्हें हाई प्रेशर की दवाव में एक पैनल या सीट के रूप में बदल दिया जाता है। फिर उसके बाद अलग-अलग वैरायटी के पदार्थ बनाए जाते हैं जैसे पीवीसी फ्लोटेड पैनल, पीवीसी वॉल पैनल आदि।

PVC panel भी waterproof, moisture resistant, sound proof, high durability, lightweight व इन्हें लगाना भी आसान होता है।

पीवीसी पैनल को आप हाई मास्टर वाले एरिया में लगा सकते हैं, जैसे की किचन, बाथरूम, basement wall आदि यह पीवीसी पैनल 100% moisture resistant होते हैं।

Difference between WPC panel or PVC panel

WPC Panel और PVC Wall Panel में कुछ हद तक समानताएं हैं, लेकिन कई अंतर भी हैं। आज हम इन सभी अंतरों के बारे में जानेंगे और पता लगाएंगे कि दीवार पर WPC Panel लगाना चाहिए या PVC Wall Panel। दोनों के गुण और अवगुण अलग-अलग हैं। दोनों को जानने के बाद हमें पता चलेगा कि कौन सी चीज हमारे लिए बेहतर होगी।

1. Material composition (सामग्री की संरचना)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

WPC Panel बनाने के लिए wood fiber और tharmoplastic का प्रयोग किया जाता है। इसमें ज्यादातर recycle लकड़ी का प्रयोग किया जाता है।

PVC panel, 100% rigid plastic और pvc resin से बनाये जाते है।

2. Appearance (दिखता कैसा है)

PVC Panel पूरी तरह से प्लास्टिक जैसे ही दिखाई देते हैं। इसका surface एकदम चिकना और चमकदार होता है। इसमें किसी भी तरह के texture नहीं दिखाई देते। यह पैनल काफी पतले होते है, जिनकी ऊपरी परत काफी अच्छी होती है। इनमे मजबूती प्रदान करने के लिए hole cavity दी जाती है जो tharmal insulation का काम भी करती है।

यह एकदम प्राकर्तिक लकड़ी जैसे दिखाई देते है जिसमे wood grain और texture साफ साफ दिखाई देते है।

3. Installation

PVC Panel को लगाना बहुत ही आसान है इन्हें लगाने की adhesive का प्रयोग किया जाता है और इन्हें लगाने के लिए किसी भी प्रकार की कुशल मजदूर की जरूरत नहीं होती।

WPC Panel को लगाना PVC Panel जितना आसान नहीं है, इसे लगाने के लिए आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे कि Groove, clip, screw spacing, adhesive इसे install करने के लिए आपको skilled manpower की जरूरत पड़ती है।

4. Thickness

बाजार में PVC Panel 2.5 mm से लेकर 12mm तक की मोटाई में उपलब्ध है। इन सभी panel को अलग-अलग जरूरत के हिसाब से लगाया जाता है।

बाजार में WPC Panel 5 mm से लेकर 30 mm तक की मोटाई में उपलब्ध है। इन पैनल को आप अपने इंटीरियर वाल और interior walls दोनों के लिए लगा सकते है।

5. Weight

PVC Panel बहुत हल्के के होते हैं और इन install करना भी आसान होता है।

WPC Panel, पीवीसी पैनल के comparision में भारी होते हैं और इन्हें install करना भी थोड़ा कठिन होता है।

6. UV Resistant

PVC Panel, डब्ल्यूपीसी पैनल की तुलना में कम UV प्रतिरोधी होते हैं लेकिन डब्ल्यूपीसी पैनल की तुलना में यह पर्यावरण में आसानी से नष्ट या रंग नहीं बदलते होते हैं।

डीपीसी पैनल पीवीसी पैनल की तुलना में अधिक UV प्रतिरोधी होते हैं जिसकी वजह से इनके ऊपर वातावरण का कोई भी प्रभाव नहीं होता सर्दी गर्मी बरसात हर मौसम में यह एक जैसे दिखाई देते हैं। इसलिए आप डीपीसी पैनल को बाहरी डिजाइन के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।

7. Water Resistant

दोनों ही Panel Water Resistant है, इन दोनों में पानी का कोई भी असर नहीं होता है। इन्हें आप 100% Moisture Resistant भी कह सकते हैं।

8. Chemical Resistant

PVC Panel 100% केमिकल रेजिस्टेंट होते हैं इसीलिए इन्हें इंडस्ट्रियल Purpose के लिए प्रयोग किया जाता है इनके ऊपर केमिकल का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है

WPC Panel पीवीसी पैनल के तुलना में काम केमिकल रेजिस्टेंट होते हैं कुछ ऐसे केमिकल होते हैं जिनकी वजह से यह पैनल प्रभावित हो जाते हैं। इसीलिए इन पैनल का प्रयोग उन जगहों पर नहीं करना चाहिए, जहां पर केमिकल आदि का काम होता हो या केमिकल गिरने की संभावना हो।

9. Scratch Resistant

PVC Panel, WPC पैनल के मुकाबले ज्यादा स्क्रैच रेजिस्टेंट होते हैं, इनके ऊपर जल्दी से स्क्रैच नहीं पड़ता है। परंतु WPC पैनल पर जल्दी स्क्रेच आ जाते हैं।

10. Termite Resistant

दोनों ही पैनल 100% Termite Resistant है, परंतु अगर दोनों में से किसी को चुना जाए तो WPC पैनल टरमाइट रेजिस्टेंस के मुकाबले में ज्यादा अच्छा माना जाता है।

11. Durability

PVC Panel, WPC Panel से थोड़े कम मजबूत और टिकाऊ होते हैं यदि इनके ऊपर कील (Nail) को ठोका जाए तो यह खराब हो सकते हैं और उनके ऊपर क्रैक भी आ जाते हैं। परंतु आप इन्हें भी अपने मकान के इंटीरियर वॉल डिजाइन के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

परंतु WPC Panel इन दोनों स्थितियों में अधिक फायदेमंद है, इनके ऊपर किसी भी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है इसलिए यह ज्यादा मजबूत और टिकाऊ है।

12. Sound Proof

दोनों ही पैनल साउंड प्रूफ होते हैं परंतु डीपीसी पैनल पीवीसी पैनल की तुलना में अधिक साउंड प्रूफ है।

13. Eco Friendly

PVC पैनल को 100% pvc resin यानी की प्लास्टिक मटेरियल से बनाया जाता है इसलिए यह Eco Friendly नहीं है परंतु WPC पैनल को Recycle लकड़ी के प्रयोग से बनाया जाता है इसीलिए इसे 100% Eco Friendly माना जाता है।

14. Maintenance

PVC Panel को Maintain करना बहुत ही आसान और कम खर्चीला होता है, परंतु WPC Panel को maintain करना अधिक कठिन है और इन्हें समय पर साफ और उनकी मेंटेनेंस की जाती है जो अधिक खर्चीला भी है।

15. Cost

PVC Panel, WPC पैनल की तुलना में कम महंगे हैं। पीवीसी पैनल की कीमत 50 से 80 रुपये प्रति वर्ग फुट तक होती है। इंस्टालेशन के लिए लेबर शुल्क अलग है जो कि 15 से 30 रुपये प्रति वर्ग फीट है

WPC पैनल की कीमत 75 से 150 रुपये प्रति वर्ग फुट तक होती है।

3 thoughts on “Which is better WPC panel or PVC panel?”

  1. Pingback: Makan Ka Front Elevation Kaisa Hona Chahiye - Small House Plane

  2. Pingback: 1600 Sq Ft House Plans With 4 Bedrooms - Small House Plane

  3. Pingback: Best Stone Cladding Ideas For Exterior Walls in India 2024 - Small House Plane

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top