1600 sq ft house plan

1600 Sq Ft House Plans With 4 Bedrooms

1600 Sq Ft House Plan: 1600 स्क्वायर फीट हाउस प्लान में आपको चार बैडरूम, एक किचन दो टॉयलेट एक बड़ा सा dining एरिया और बीच में आंगन दिया गया है।

मकान के सामने में आपको बड़ा सा पोर्च का डिजाइन देखने को मिल जाता है। जहां पर आप अपनी कर पार्किंग कर सकते हैं। मकान को वेस्ट फेसिंग के हिसाब से बनाया गया है।

यदि आपका मकान का में दरवाजा west facing में है तो यह डिजाइन आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। मकान की पूरी जानकारी लेने के लिए और इसके 3D एलिवेशन देखने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर देखें और इसकी सभी जानकारी के लिए आर्टिकल को पढ़ें।

1600 sq ft House Plans Indian Style

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1600 sq ft House Plans का यह 2D प्लान है, इस प्लान के माध्यम से आप अपने मकान का लेआउट करवा सकते हैं और खुदाई करने के बाद अपने मकान को बनाना शुरू कर सकते हैं।

इस 2D प्लान में आपको सभी कमरों की लंबाई चौड़ाई किचन बाथरूम टॉयलेट सीढ़ियां सभी की जानकारी दी गई है।

मकान की सभी दीवारें 9 इंच की बनाई गई हैं यदि आप जग को बचाना चाहते हैं तो आप अंदर की सभी दीवारों को 4 इंची की बना सकते हैं।

1600 Sq Ft House

1600 Sq Ft House Plans 3D

मकान के 3D प्लान में आप देख सकते हैं मकान का फ्रंट एलिवेशन काफी आकर्षक लग रहा है इस मकान को बनाने के लिए हमने नॉर्मल बिल्डिंग मटेरियल का प्रयोग किया है।

इसमें किसी भी प्रकार की लकड़ी के मटेरियल (PVC or WPC penal) का प्रयोग नहीं किया गया है । यहां पर सिर्फ सीमेंट बालू बजरी का ही प्रयोग किया गया है और इसके फ्रंट एलिवेशन को खूबसूरत बनाने के लिए कलर कॉन्बिनेशन का ध्यान रखा गया है।

1600 Sq Ft House
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1600 Sq Ft House Plans Single Story

1600 Sq Ft House Plans में आपको सभी कमरों में वेंटिलेशन के लिए मॉर्डन खिड़किओं का है, जिससे मकान का फ्रंट एलिवेशन भी खूबसूरत लगता है।

बालकनी और छत के चारों तरफ में लोहे की ग्रिल लगाई गयी है और ग्रिल के बीच में कंक्रीट के पिलर बनाएं गए है। जिससे रेलिंग मजबूत हो और समाने का डिज़ाइन भी खूबसूरत बने।

1600 Sq Ft House

आप मकान का साइड एलिवेशन भी देख सकते हैं आपका मकान साइड से देखने में किसी बंगले से कम नहीं लगेगा। यदि आप खेतों के बीच में अपना 1600 स्क्वायर फीट का मकान बनाना चाहते हैं तो आप इस डिजाइन को अपने मकान के लिए रख सकते हैं।

1600 Sq Ft House plan

Modern House 1600 sq ft House Design

मॉडर्न हाउस 1600 स्क्वायर फीट डिजाइन कई है 3D एलिवेशन प्लान है। जिसमें आपको सभी कमरे बनने के बाद कैसे दिखने वाले हैं, वह दिखाया गया है।

प्लॉट के चारों कोनों में एक-एक बेडरूम दिया गया है यानी की टोटल यहां पर चार बैडरूम दिए गए हैं।

आप जैसे ही मकान के अंदर प्रवेश करते हैं तो सामने में आपको पोर्च का डिजाइन देखने को मिलता है और घर में प्रवेश करते ही लेफ्ट एंड राइट साइड में आपको दो बेडरूम देखने को मिलेंगे

और थोड़ा अंदर जाने पर आपको एक बड़ा सा हॉल देखने को मिलेगा लेफ्ट हैंड साइड में आपको डायनिंग एरिया दिया गया है और राइट हैंड साइड पर आपको दो टॉयलेट देखने को मिल जाते हैं

अंत में दो कमरे दिए गए हैं जिनके बीच में किचन बनाया गया है।

1600 Sq Ft House plan

1600 sq ft house elevation

फर्स्ट फ्लोर प्लान में भी आपको नीचे जैसा ही डिज़ाइन देखने को मिलता है। लेकिन आपको पहली मंजिल पर एक बड़ा खुला क्षेत्र देखने को मिलेगा और एक बहुत लंबी और चौड़ी बालकनी भी उपलब्ध है।

1600 Sq Ft House Plan

पूरे मकान के फर्श पर ब्लैक ग्रेनाइट लगाया गया है आप चाहे तो अपनी मर्जी से फ्लोर प्लान बनवा सकते हैं यहां पर टाइल पत्थर मार्बल कुछ भी लगा सकते हैं। यदि आप कम बजट में मकान बनाना चाहते हैं तो आप ऐसे बिल्डिंग मटेरियल का प्रयोग कर सकते हैं, जो मजबूत टिकाऊ और सस्ते होते हैं।

FAQ

How much does it cost to build a 1600 sq ft house?

1600 sq. ft. का मकान बनाने में आपका लगभग 24 लाख से 32 लाख का खर्च आएगा जिसमें आप ग्राउंड फ्लोर का मकान फिनिशिंग साथ बना सकते हैं।

How much does it cost to paint a 1600 sq ft house

1600 स्क्वायर फीट मकान को पेंट करने में आपका लगभग एक से डेढ़ लाख रुपए का खर्च आएगा यह खर्च आपके पेट की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है। यदि आप उच्चतम क्वालिटी का पेंट करवाते हैं, तो आपका खर्चा लगभगदो से ढाई लाख रुपए भी आ सकता है।

अपने मकान का 2D और 3D एलिवेशन प्लान बनाने के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं यह हमारा 7398460368  व्हाट्सएप नंबर है। इस पर आप अपनी रिटायरमेंट के अनुसार मैसेज करें हम आपको जल्द ही जवाब देंगे और आपको यह बता दे की मकान बनाने और उसके नक्शे के लिए आपको 50% एडवांस पेमेंट करना होगा।

Also Read,

2 thoughts on “1600 Sq Ft House Plans With 4 Bedrooms”

  1. Pingback: Ghar ka Naksha 4 Room photo - Small House Plane

  2. Pingback: 40x40 house plan 4 bedroom: दो भाइयों के लिए एक बेहतरीन हाउस डिजाइन - Small House Plane

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top