1300 sq ft house plans

1300 Sq ft House Plans 3 Bedroom Indian Style | 1300 sq ft House Plans

आज का 1300 Sq ft House Plans का नक्शा बहुत ही बहतरीन होने वाला है यदि आपके प्लाट का साइज भी 35x 38 फुट है तो आप आज के इस मकान के नक्शे से एक आईडिया ले सकते है या फिर इसी नक़्शे के हिसाब से भी बना सकते है। बहुत से लोगों को कुछ न कुछ बदलाव भी करवाने हो सकते है यदि वह अपने हिसाब से कुछ लग Design रखना चाहते है तो वह खुद भी कर या हमसे सम्पर्क भी कर सकते है।

आज के इस 1300 Sq ft House Plans में आपको इस मकान की सभी ड्राइंग मिलेंगी और उनकी जानकारी आपको यहाँ दर्शायी गयी है जैसे की मकान का लेआउट प्लान, कॉलम डिटेल, ग्राउंड फ्लोर रूम कंस्ट्रक्शन प्लान, 3d एलिवेशन आदि। आप चाहे तो मकान के नक्शे को डाउनलोड भी कर सकते है नीचे मकान के नक्शे की पूरी pdf दी हुई है।

एक सुंदर और आकर्षक घर बनाने के लिए एक व्यक्ति अपने जीवन की पूरी जमा पूंजी लगा देता है यदि उसके पास एक अच्छा मकान का नक्शा नहीं है तो एक अच्छा मकान बनाना संभव नहीं है परंतु आज हम आपको एक से बढ़कर एक मकान के नक्शे प्रदान करेंगे।

1300 sq ft House Plans
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यदि आपको यह 1300 स्क्वायर फीट मकान का नक्शा पसंद नहीं आता तो आप यहां पर और भी बहुत सारे नक्शे देख सकते हैं सभी नक्शा की जानकारी संक्षिप्त तरीके से दी गई है यहां पर आपके मकान की फ्रंट एलिवेशन साइड एलिवेशन टुडे ड्राइंग लेआउट प्लान सभी देखने को मिलेगा।

जिसकी मदद से मकान बनाना काफी आसान हो जाएगा और एक आप सीमित समय में मकान बनाने की कल्पना भी कर पाएंगे। इसी तरह के मकान के नशे की जानकारी लेने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं और नए-नए डिजाइन के मकान के नक्शे प्राप्त कर सकते हैं।

1300 sq ft House Plans 3 Bedroom Column Detail

आप यहाँ 1300 sqft मकान का 2D Layout Plan देख सकते है इस प्लान में आपको लाल रंग से अभी पिलर (Column ) मार्क करके दिखाएं गए है। आपको इसी हिसाब से अभी पिलर माकन में देने है जिससे मकान का भार आसानी से जमीन में जा सके और आपकी माकन की दीवार को मजबूती भी मिले।

आपको बता दे यदि आप 2 मंजिला मकान बना रहे है तो आप 9 इंच x 9 इंच के पिलर दे सकते है परन्तु यदि आप २ मंजिल से ज्यादा मकान बनाना चाहते है तो आपको बाहर की तरफ में सभी पिलर 9 इंच x 12 इंच के बनाने चाहिए। जिससे कॉलम काफी मजबूत होगा और मकान का लोड भी सह पायेगा।

1300 sq ft House Plans With Car Parking

यदि आप मकान में कार पार्किंग भी लेना चाहते है तो हमने 1300 sq ft House Plans With Car Parking डिज़ाइन भी तैयार किया है। यदि आपके पास कार नहीं है तो आप यहाँ पर कमरे भी बना सकते है। आपको बता दे ग्राउंड फ्लोर पर आपको 3 बेडरुम देखने को मिल जाते है। यहाँ मकान मेइओन दो प्रवेश द्वार दिए गए है, पहला जहाँ से आप अपनी कार पार्किंग कर सकते है और दूसरा आपके घर का मैन दरवाजा जहाँ से कोई भी प्रवेश कर सकता है।

1300 sq ft House Plans1300 sq ft House Plans Details
Plot size35′-0″x 38′-7″
Room3 Bedroom
Bedroom Size11′-6″ x 12′-9″ (2 Room), 11 ft x 11 ft
Toilet7′-6″ x 6′-0″
Kitchen6’10” x 8′-0″
Pooja Room6′-10″ x 4′-3″
Car Parking22′-10″ x 8′-0″
Baramda26′-7″ x 12′-9″

1300 sq ft House Design Indian Style

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1300 वर्ग फीट के घर का फ्रंट डिजाइन आप यहां देख सकते हैं। बहुत बढ़िया डिज़ाइन बनाया गया है। जैसा कि आप इस डिजाइन में देख सकते हैं, यहां घर को एक मंजिल बनाया गया है और पहली मंजिल पर आपको बालकनी देखने को मिलती है और छत के ऊपर आपको बालकनी देखने को मिलती है। आप देख सकते हैं कि छत की लोहे की ग्रिल का डिज़ाइन बालकनी जैसा ही है, जिससे सामने का डिज़ाइन और भी खूबसूरत लगता है।

1300 Sq ft House Balcony plan Detail

यदि आप इस तरह के की बालकनी बनाना चाहते हैं तो यहां पर हमने टुडे ड्राइंग भी बनाई हुई है जो की नीचे दी हुई है बालकनी की सभी लंबाई चौड़ाई कमरों से कितनी दूरी पर आपको बालकनी का बाहर का फेस रखना है और अंदर से चौड़ाई कितनी है बाकी है सभी जानकारी आपको 2D ड्राइंग में देखने को मिल जाएगी

बालकनी की दीवार की चौड़ाई भी आप देख सकते हैं बालकनी के बीच में जो पिलर दिए हुए हैं वह आपको 9 इंची मोटे और 12 इंची लंबे आप दे सकते हैं। यदि ग्रिल ज्यादा भारी कम वजन की नहीं है तो आप ग्रिल में लगने वाले पिलर का साइज 4 इंची बाई 9 इंची भी रख सकते हैं। आपको बता दे कि यह जितने भी पिलर हैं कंक्रीट और सरिया की मदद से यहां पर बनाए गए हैं। आपको भी इसी तरीके से सभी पिलर बनाने हैं जिससे आपकी ग्रिल काफी मजबूत बन जाए।

3 Bedroom 1300 Sq ft House Plans 3D

यह 1300 स्क्वायर फीट मकान का तीन बेडरूम वाला 3D नक्शा है। जिसमें आप देख सकते हैं मकान बनने के बाद यदि आप ऊपर से देखते हैं तो किस प्रकार दिखाई देगा। सभी मकान सभी कमरे बनने के बाद आपको एक अनुमान मिल जाएगा कि मकान बनने के बाद आपके घर में कितनी जगह बचेगी और आप उसे जगह को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप इस जगह को इस्तेमाल करना चाहते हैं और यहां पर कमरा बनाना चाहते हैं तो आप यहां पर देख सकते हैं की कितनी लंबाई चौड़ाई बची है उस हिसाब से आप अपनी प्लानिंग बना सकते हैं।

1300 sq ft House Front Elevation Double Floor

यदि मकान के फ्रंट एलिवेशन की बात करें तो आप सामने का डिजाइन देख सकते हैं कर पार्किंग के लिए आपको अलग से एक गेट दिया गया है और उसके आगे रैंप बनाया गया है।

कर पार्किंग वाले एंट्रेंस गेट को आप देख सकते हैं इस गेट को मॉडर्न डिजाइन में बनाया गया है और गेट के ऊपर आपको रोशनी के लिए ग्रिल का डिजाइन भी देखने को मिलता है।

मकान के सभी कमरों में वेंटिलेशन के लिए खिड़कियां बनाई गई हैं और सभी खिड़कियों को माड्यूलर डिजाइन में डिजाइन किया गया है आप बालकनी के साथ में कुछ डिजाइन भी देख सकते हैं जो कि मकान के फ्रंट एलिवेशन को काफी सुंदर बना देते हैं यह डिजाइन आपको मार्केट में मिल जाएंगे जिन्हें आप सीधा यहां पर लगा सकते हैं।

1300 sq ft house plans

Also read,

1 thought on “1300 Sq ft House Plans 3 Bedroom Indian Style | 1300 sq ft House Plans”

  1. Pingback: Simple Ghar ka Design Photo - Small House Plane

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top