Compound Wall Design Pattern Boundary Wall Design

Compound Wall Design Pattern | Boundary Wall Design

Compound wall design patterns किसी बिल्डिंग के आसपास की बाहरी दीवार के निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न शैलियों और तकनीकों को दर्शाता हैं। ये दीवारें सुरक्षा, गोपनीयता और सौंदर्यशास्त्र सहित कई उद्देश्यों को पूरा करती हैं। इन दीवारों विभिन्न सामग्रियों से बनाया जा सकता है और संपत्ति के समग्र स्वरूप को पूरा करने के लिए अलग अलग डिज़ाइन तत्वों को शामिल किया जा सकता है।

Compound Wall Design Pattern in India

इस Compound wall design patterns में मॉर्डन ब्रिक वर्क के डिज़ाइन से बाऊंडरी वॉल को बनाया गया है यह आम masonry work से बिलकुल अलग है और देखने में भी खूबसूरत है। इस दीवार के ऊपर लोहे के कांटेदार ग्रिल लगाए गए है जोकि मकान की सुरक्षा और आकर्षकता बढ़ाने का काम भी करते है।

Simple Compound Wall Design Pattern

सिंपल और साधारण Compound Wall Design Pattern के लिए आप इस डिज़ाइन को चुन सकते है। इस डिज़ाइन में स्पेशल बिल्डिंग मटेरियल से दीवार पर प्लास्टर करके इस डिज़ाइन पैटर्न को बनाया गया है। दीवार के बीच में गोलाकार शेप दिया गया है जोकि इस सुंदरता को और भी चार चाँद लगा देता है सिंपल डिज़ाइन में आप जितनी अलग अलग चीजे जोड़ते है Compound Wall Design उतना ही अलग और खुबसुरत बनता है।

Simple Compound Wall Design Pattern Exterior

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह सबसे आम और किफायती विकल्प है. इसमें आम तौर पर चिकनी फिनिश के लिए मोर्टार और प्लास्टर के साथ ईंटों या कंक्रीट ब्लॉकों का उपयोग किया जाता है। आप इसे अपने इच्छानुसार के अनुरूप किसी भी रंग में रंग सकते हैं।

Modern Home Front Boundary Wall Design

आप अपने घर के बाहर इस प्रकार की बाउंड्री वॉल डिजाइन भी बनवा सकते हैं बीच में आपको बैकवर्ड की दीवार करवा कर उसे पर प्लास्टर करना होगा वह अपने अच्छा अनुसार प्लास्टिक पेंट करवाना होगा और बीच में आप इस प्रकार की डिजाइन दे सकते हैं जो कि नीचे दिखाई गई है यह सभी डिजाइन आर्टिफिशियल बनी हुई मार्केट में मिल जाती हैं इन्हें आप खरीद कर अपने बाहर की दीवारों पर लगा सकते हैं।

Stone compound wall Design

पत्थर की दीवारें किसी भी संपत्ति में प्राकृतिक सुंदरता और सुंदरता का स्पर्श जोड़ती हैं। वे बहुत टिकाऊ होते हैं और सदियों तक चल सकते हैं। हालाँकि, पत्थर की दीवारें बनाना काफी महंगा हो सकता है, यह इस्तेमाल किए गए पत्थर के प्रकार पर निर्भर करता है।

Cost of building a compound wall in india

कंपाउंडिंग वॉल डिजाइन को बनाने के लिए आपको लगभग 500 रुपए से ₹1000 स्क्वायर फीट का खर्चा आ सकता है यह material और city के ऊपर निर्भर करता है कि किस जगह पर काम किया जा रहा है। यदि आप सिंपल और साधारण कंपाउंडिंग वॉल डिजाइन बनाना चाहते हैं तो आपका खर्च ज्यादा से ज्यादा ₹500 स्क्वायर फीट आएगा इस इस रेट में आपका बिल्डिंग मटेरियल लेबर कॉस्ट सभी शामिल होगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Also read,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top