Sundar Ghar ka Naksha

सुंदर घर का नक्शा – Sundar Ghar ka Naksha

Sundar Ghar ka Naksha: क्या आप भी छोटा और सुन्दर घर बनाना चाहते है और Sundar Ghar ka Naksha ढूंढ रहे है तो आपको यहां पर एक से बढ़कर एक सुन्दर घर के नक्शे देखने को मिल जायेंगे जिससे आप अपना सुन्दर घर का निर्माण कर सकते है।

सुंदर घर का डिज़ाइन बनाना बेहद आसान है अगर आपके पास एक सही प्लान और निर्देश हो तो, हम smallhouseplan.com पर इसी तरह के नए नए मकान के नक्शे और उनके 3d डिज़ाइन प्रकाशित करते रहते है जिन्हे आप बिलकुल फ्री में प्रयोग कर सकते है। अगर आप अपनी जरूरत के हिसाब से डिज़ाइन बनवाना चाहते है तो आप हमसे सम्पर्क कर सकते है।

Sundar ghar ka naksha house plans

यह छोटा सा सुंदर मकान का नक्शा 100 गज के एरिया में बनाया गया है यदि आप इस प्रकार का डिजाइन बनवाना चाहते हैं तो यह मकान का नक्शा बेहद खूबसूरत और आपकी जरूरत के हिसाब से परफेक्ट हो सकता है इस मकान में आपको तीन बेडरूम, लैट्रिन बाथरूम, किचन देखने को मिल जाएंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आहार की तरफ में आप यहां छोटा सा बरामदा देख सकते हैं जो की पोर्च डिजाइन के नीचे बनाया गया है मकान का फ्रंट एलिवेशन काफी खूबसूरत है डिजाइन को बहुत ही सोच समझ कर बनाया गया है यदि आप गांव में रहते हैं तो यह डिजाइन गांव के लिए बहुत ही सुंदर और आकर्षक है।

कुछ इसी प्रकार का नीचे दिया गया (Sundar Ghar ka Naksha) डिजाइन आप देख सकते हैं इस मकान को 40 फुट बाय 35 फुट के एरिया में बनाया गया है जिसमें आपको चार बैडरूम लैट्रिंग बाथरुम रसोई और बाहर की तरफ में बड़ा सा बरामदा देखने को मिल जाएगा यह मकान टू साइड ओपन मकान है इसमें फ्रंट और साइड दोनों तरफ से आप एंट्रेंस ले सकते हैं।

यदि आपका मकान गाली या रोड के कॉर्नर पर है तो यह डिजाइन आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकता है। मकान का फ्रंट एलिवेशन डिजाइन देखने में बहुत ही खूबसूरत है सामने की तरफ में आप प्रवेश द्वार देख सकते हैं जिसका डिजाइन धनुष के आकार में दिया गया है।

गांव में इस तरह के डिजाइन बहुत ही प्रचलित हैं और ज्यादातर लोग इसी प्रकार के डिजाइन की मांग करते हैं यह डिजाइन काफी खूबसूरत और टिकाऊ भी हैं।

Sundar ghar ka naksha house plans

छोटे घर का नक्शा

यदि आप एक छोटा मकान बनाना चाहते हैं जिसकी लंबाई चौड़ाई कम है यानी की 15 फीट लंबी और 20 फुट चौड़ी है तो आप इस मकान को बना सकते हैं जो की 15 फुट बाय 20 फुट के एरिया में बनाया गया है इस मकान को हमने एक मंजिल ही बनाया है।

इस डिजाइन में आपको दो बेडरूम किचन लैट्रिंग बाथरुम और छोटी सी गैलरी देखने को मिल जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यदि आपके मकान का साइज 25 फुट बाय 45 फीट है तो यह मकान का नक्शा आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है, इस मकान के नक्शे में आपको तीन बैडरूम किचन लैट्रिंग बाथरुम और हाल देखने को मिलेगा जिसे आप डायनिंग एरिया के तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मकान के फ्रंट एलिवेशन में आपको लोहे की ग्रिल की डिजाइन देखने को मिलेगी जो की काफी खूबसूरत है इसे स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है जो घर के फ्रंट एलिवेशन को काफी खूबसूरत बनती है।

मकान के फ्रंट एलिवेशन को और भी बेहतरीन बनाने के लिए इसमें पोर्च का डिजाइन दिया गया है जिसमें प्लस माइनस पीओपी का डिजाइन दिया गया है और पिलर में आपको गोल आकार के प्लास्टर का डिजाइन देखने को मिलता है।

वेंटीलेशन के लिए मॉडर्न डिजाइन की खिड़की दरवाजा का प्रयोग किया गया है सभी खिड़कियों को कांच की खिड़कियों से सजाया गया है।

Sundar Ghar ka Naksha

सुंदर घर का नक्शा 30 बाई 40

30 फुट बाय 40 फुट के इस मकान के डिजाइन में आपको दो बेडरूम, एक गेस्ट रूम, किचन ,लैट्रिन बाथरूम और बाहर की तरफ में छोटा सा आंगन देखने को मिल जाता है।

आपको बता दे कि इस मकान को 1500 स्क्वायर फीट के प्लाट में बनाया गया है परंतु इसका कारपेट एरिया 1200 स्क्वायर फीट है साइड की सभी जगह में आपको छोटा सा गार्डन एरिया देखने को मिल जाता है जो के मकान के डिजाइन को और भी बेहतरीन बनता है।

यदि आप गांव में एक छोटा और आकर्षक मकान बनाना चाहते हैं तो आप इस दिए गए डिजाइन के हिसाब से अपना मकान बना सकते हैं इस मकान की लंबाई 40 फुट और चौड़ाई 25 फीट है।

जैसा कि आप नीचे दिए गए फोटो में देख सकते हैं मकान का फ्रंट एलिवेशन डिजाइन काफी आकर्षक है मकान में आपके सामने की तरफ में पोर्च का डिजाइन देखने को मिल जाता है और अंदर तीन बैडरूम किचन, लैट्रिन बाथरूम, एक छोटा सा हॉल और बाहर की तरफ में आंगन देखने को मिलता है जिसे आप पार्किंग की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Simple ghar ka design photo

सिंपल और साधारण मकान बनाना चाहते हैं और कम जगह में एक अच्छा मकान कैसे बनाएं तो आप इस नीचे दिए गए फोटो को देख सकते हो इस मकान को हमने 65 गज के एरिया में बनाया है यानी कि इसकी चौड़ाई 35 फीट है और लंबाई 25 फीट है

इस मकान के नक्शे में आपको दो बेडरूम लेटरिंग बाथरूम किचन मिलते हैं और सामने की तरफ में छोटा सा आंगन दिया गया है ।

मकान के फ्रंट एलिवेशन डिजाइन को आप इस फोटो में देख सकते हैं और इसी हिसाब से अपना मकान का डिजाइन भी रख सकते हैं।

यदि आप दो मंजिल का मकान बनाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए फोटो के डिजाइन के हिसाब से अपना मकान बना सकते हैं इस मकान का एरिया 1200 स्क्वायर फीट है 1200 स्क्वायर फीट के इस मकान में आपको ग्राउंड फ्लोर पर चार बैडरूम, छोटा सा हॉल, किचन, लैट्रिन बाथरूम और बाहर की तरफ में पार्किंग की का एरिया मिल जाता है बिल्कुल इसी तरह से फर्स्ट फ्लोर पर डिजाइन दिया गया है

खूबसूरत गांव के घर का डिजाइन

गांव में अगर आप भी एक खूबसूरत मकान का डिजाइन देख रहे हैं तो यह डिजाइन आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकता है इस मकान में हमने फ्रंट एलिवेशन डिजाइन पर ज्यादा ध्यान दिया है जैसा कि आप इस फोटो में भी देख सकते हैं यदि आप इस तरह का मकान का डिजाइन अपने गांव में बनवाते हैं तो आपका मकान पुर गांव में सबसे अलग और खूबसूरत होगा।

कम जगह में दो मंजिल मकान बनाना चाहते हैं और उसमें 67 कमरे बनाना चाहते हैं तो यह डिजाइन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है इस मकान में हमने तीन बेडरूम नीचे और तीन बेडरूम ऊपर दिए हैं यानी कि इस प्लॉट का एरिया फुल 100 गज है।

यानी की 25 फुट इसकी चौड़ाई और 45 फुट इसकी लंबाई है तीन बेडरूम के साथ में यहां आपके किचन लैट्रिंग बाथरुम और छोटा सा आंगन देखने को मिल जाता है जिसमें आप अपनी साइकिल मोटरसाइकिल आदि खड़ी कर सकते हैं।

750 sq ft house design for middle class

Also Read,

1 thought on “सुंदर घर का नक्शा – Sundar Ghar ka Naksha”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top